श्वेत पत्र

Click here

सामान्यतःपूछे जाने वाले प्रश्न

ट्राई मायस्पीड आपके डेटा स्पीड अनुभव, सिग्नल की शक्ति और नेटवर्क संबंधी अन्य जानकारी को मापने और नियामक - ट्राई को इसकी रिपोर्ट करने का एक आसान और सटीक तरीका है। यह ऐप आपकी किसी भी व्यक्तिगत जानकारी को प्राप्त नहीं करेगा, सभी परिणाम गोपनीय रूप से रिपोर्ट किए जाएंगे। हालांकि ट्राई को आपकी रिपोर्ट कोई शिकायत नहीं मानी जाएगी, लेकिन इससे ट्राई को आपके अनुभव को बेहतर बनाने के लिए रचनात्मक उपाय करने में मदद मिलेगी। इस आसान समाधान का उपयोग करें और सही चैनल में अपनी प्रतिक्रिया दें।
ट्राई माईस्पीड के परिणामों के सारांश के लिए आप http://myspeed.trai.gov.in पर जा सकते हैं।
4G का मतलब चौथी पीढ़ी के मोबाइल कनेक्शन की गति है। 4G या LTE उन्नत मोबाइल डेटा तकनीक है जो 150 एमबीपीएस तक अत्यधिक उच्च डाउनलोड डेटा गति प्रदान करती है और उन्नत एलटीई 300 एमबीपीएस तक डाउनलोड गति प्रदान कर सकती है। LTE में वॉयस कॉल सेवा 2G/3G के विपरीत डेटा/पैकेट नेटवर्क (VoLTE- Voice over LTE) पर प्रदान की जाती है, जहां वॉयस कॉल करने के लिए सर्किट स्विच्ड नेटवर्क का उपयोग किया जाता है।
3G का मतलब तीसरी पीढ़ी की मोबाइल कनेक्शन तकनीक है। 3G या WCDMA 2G का एक उन्नत मोबाइल प्रौद्योगिकी संस्करण है, जो 2G की तुलना में बेहतर आवाज गुणवत्ता और बहुत उच्च डाउनलोड डेटा गति (42 एमबीपीएस तक) प्रदान कर सकता है।
2जी या जीएसएम एक डिजिटल मोबाइल तकनीक है जो 384 केबीपीएस तक की डाउनलोड स्पीड के साथ वॉयस कॉल सेवा और डेटा सेवाएं प्रदान करती है।
एक चीज जो अक्सर लोगों को भ्रमित करती है वह है मेगाबाइट (फ़ाइल आकार के लिए प्रयुक्त) और मेगाबिट (डाउनलोड गति के लिए प्रयुक्त) के बीच का अंतर। लोग अक्सर यह मानते हैं कि 1 मेगाबिट प्रति सेकंड (1 एमबीपीएस) की डाउनलोड गति उन्हें एक सेकंड में 1 मेगाबाइट फ़ाइल डाउनलोड करने की अनुमति देगी। ऐसा नहीं है, एक मेगाबिट मेगाबाइट जितना बड़ा 1/8 है, जिसका अर्थ है कि 1 एमबी फ़ाइल को 1 सेकंड में डाउनलोड करने के लिए आपको 8 एमबीपीएस के कनेक्शन की आवश्यकता होगी। एक गीगाबाइट (जीबी) और एक गीगाबिट (जीबी) के बीच का अंतर समान है, एक गीगाबाइट एक गीगाबिट से 8 गुना बड़ा है।
पैकेट हानि तब होती है जब कंप्यूटर नेटवर्क पर यात्रा करने वाले डेटा के एक या अधिक पैकेट अपने गंतव्य तक पहुंचने में विफल हो जाते हैं। पैकेट नुकसान आमतौर पर नेटवर्क की भीड़ के कारण होता है। पैकेट हानि को भेजे गए पैकेटों के संबंध में खोए हुए पैकेटों के प्रतिशत के रूप में मापा जाता है।
पैकेट-नुकसान तब होता है जब भेजा जा रहा डेटा का पैकेट प्राप्त नहीं होता है या अधूरा होता है। इस प्रक्रिया के दौरान रिसीवर अनुरोध करेगा कि ट्रांसमीटर हस्तांतरण के दौरान खोए हुए पैकेट को फिर से भेज दे। ज्यादातर मामलों में पैकेट-नुकसान खराब सिग्नल/लाइन गुणवत्ता का परिणाम है। 100% पैकेट-नुकसान की स्थिति में इसके कई कारण हो सकते हैं: आपका इंटरनेट बंद है और आपको अपने (ISP), राउटर या मोडेम से संपर्क करना चाहिए, हो सकता है कि यह इंटरनेट तक पहुंच को रोक रहा हो, और आपके कंप्यूटर और आपके बीच कनेक्शन को अंतिम रूप दे सके। राउटर/मॉडेम को अलग या ब्लॉक किया जा सकता है।
नेटवर्क विलंब कंप्यूटर नेटवर्क या दूरसंचार नेटवर्क की एक महत्वपूर्ण डिज़ाइन और प्रदर्शन विशेषता है। एक नेटवर्क की देरी निर्दिष्ट करती है कि एक नोड या एंडपॉइंट से दूसरे नोड तक नेटवर्क में यात्रा करने के लिए थोड़ा सा डेटा कितना समय लगता है। इसे आमतौर पर सेकंड के गुणकों या अंशों में मापा जाता है।
अपलोड गति यह है कि आप कितनी तेजी से अपना डेटा दूसरों को भेजते हैं। बड़ी फ़ाइलों को ईमेल के माध्यम से भेजने के लिए, या किसी और से ऑनलाइन बात करने के लिए वीडियो-चैट का उपयोग करने के लिए अपलोड करना आवश्यक है (क्योंकि आपको उन्हें अपना वीडियो फ़ीड भेजना होगा)। अपलोड गति मेगाबिट प्रति सेकेंड (एमबीपीएस) में मापी जाती है।
डाउनलोड गति यह है कि आप सर्वर से डेटा को कितनी तेजी से अपने पास खींच सकते हैं। अधिकांश कनेक्शन अपलोड करने की तुलना में बहुत तेज़ी से डाउनलोड करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, क्योंकि अधिकांश ऑनलाइन गतिविधि, जैसे वेब पेज लोड करना या वीडियो स्ट्रीमिंग, में डाउनलोड होते हैं। डाउनलोड स्पीड मेगाबिट्स प्रति सेकेंड (एमबीपीएस) में मापी जाती है।
पिंग आपके कनेक्शन का प्रतिक्रिया समय है - अनुरोध भेजने के बाद आपको कितनी तेजी से प्रतिक्रिया मिलती है। एक तेज़ पिंग का अर्थ है एक अधिक प्रतिक्रियाशील कनेक्शन, विशेष रूप से उन अनुप्रयोगों में जहां समय ही सब कुछ है (जैसे वीडियो गेम)। पिंग को मिलीसेकंड (एमएस) में मापा जाता है।
ट्राई माईस्पीड पर टेस्ट चलाना एक बहुत ही सरल और आसान काम है। आपको बस इतना करना है कि "शुरुआत परीक्षण" पर क्लिक करें और प्रतीक्षा करें। एक बार जब आप "टेस्ट शुरू करें" पर क्लिक करते हैं तो ऐप आवश्यक नेटवर्क जानकारी एकत्र करना शुरू कर देगा और 20 सेकंड में समय आपको आपके परिणाम दिखाएगा।
एक किंवदंती है जिसे प्रत्येक मानचित्र के साथ रखा गया है जिसमें दिखाया गया है कि प्रत्येक रंग कवरेज स्तर (सिग्नल शक्ति), डाउनलोड गति, अपलोड गति के संदर्भ में क्या दर्शाता है।
किए गए परीक्षण का विवरण देते हुए नियामक को एक अनाम रिपोर्ट भेजी जाती है। यह ट्राई को आपके नेटवर्क प्रदर्शन पर आवश्यक जानकारी देता है, जो बदले में ट्राई को आपके नेटवर्क अनुभव को बेहतर बनाने के लिए रचनात्मक उपाय करने में मदद करता है।
हां, आप अपना परीक्षण इतिहास देख सकते हैं, आपको बस अपने ऐप पर सूची आइकन पर क्लिक करना होगा, वहां आपको अपने सभी परीक्षणों का इतिहास मिल जाएगा। एक पंक्ति पर क्लिक करने पर यह आपको आपके परीक्षण की पूरी जानकारी देगा। आप इतिहास पृष्ठ से "सेंड टू ट्राई" पर क्लिक करके ट्राई को इसकी रिपोर्ट करना चुन सकते हैं यदि पहले नहीं किया गया है।
हां, आप हमारे ऐप के लिस्टिंग (इतिहास) अनुभाग के तहत अपने परीक्षणों का नक्शा देख सकते हैं।
यह ऐप इसलिए बनाया गया है ताकि आपका अनुभव और इसकी प्रतिक्रिया नियामक तक पहुंचे, न कि ऑपरेटर तक। कई उपयोगकर्ता इनपुट के संयोजन के आधार पर, नियामक एक चूककर्ता ऑपरेटर के खिलाफ कदम उठा सकता है।
एक ही परीक्षण में ऐप द्वारा खपत किए गए डेटा की मात्रा आपके कनेक्शन की गति के आधार पर भिन्न होती है। बहुत कम गति (लगभग 1 एमबीपीएस) के लिए, यह लगभग 2 मेगाबाइट होगी। डाउनलोड किए गए डेटा की मात्रा परीक्षण के दौरान आपके कनेक्शन की औसत गति के सीधे आनुपातिक है (जो परिणाम पृष्ठ में दिखाया गया है)।
यह ऐप आपकी गोपनीयता का सम्मान करता है और कोई भी व्यक्तिगत जानकारी कैप्चर नहीं की जाती है। यहां तक ​​कि परिणाम गुमनाम रूप से भेजे जाते हैं।
हमने जो भी डेटा एकत्र किया है वह आप जैसे माईस्पीड ऐप के उपयोगकर्ताओं से आता है! आप जैसे उपयोगकर्ता हर दिन लाखों डाउनलोड और परीक्षण के साथ योगदान करते हैं। हालाँकि, यदि हमारे योगदानकर्ताओं ने अभी तक उस क्षेत्र में परीक्षण नहीं किया है जिसे आप मानचित्र में देख रहे हैं। तब ऐसा ऑपरेटर सूची में नहीं दिखाई देगा।
मंडलियों को तभी हाइलाइट किया जाता है जब चयनित तकनीक और ऑपरेटर के लिए न्यूनतम परीक्षण उपलब्ध हों। वर्तमान में किसी विशेष ऑपरेटर की किसी विशेष तकनीक के लिए किसी विशेष सर्कल में न्यूनतम 300 परीक्षणों की सीमा निर्धारित की गई है।
कम्पेयर ऑपरेटर्स चार्ट मानचित्र पर किए गए प्लॉटिंग पर आधारित होता है जो स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है। विभिन्न स्क्रीन आकार वाले फोन के साथ, स्क्रीन पर प्रदर्शित नक्शा क्षेत्र भिन्न होता है और इसलिए तुलना के परिणाम भिन्न होते हैं क्योंकि विचाराधीन क्षेत्र में परिवर्तन होता है।
एक महीने की शुरुआत में बहुत कम नमूनों के कारण, शुरुआत में महीने का औसत केवल उन कुछ नमूनों पर आधारित होगा, न कि समग्र नेटवर्क प्रदर्शन का प्रतिनिधि।
डेटा क्राउड सोर्सिंग के आधार पर प्रदान किया जाता है। यदि किसी विशेष महीने (मानचित्र पर चयनित क्षेत्र के लिए) में किसी विशेष ऑपरेटर के लिए कोई परीक्षण नहीं किया गया है, तो वह महीना कोई परिणाम प्रदर्शित नहीं करेगा।
हम अपने नक्शे लाइव रखते हैं। हम हर महीने एक बार अपने नक्शे रीफ्रेश करते हैं। नक्शा पिछले 3 महीनों की अवधि में एकत्र किए गए डेटा का प्रतिनिधित्व करता है।
समग्र / मानचित्र पिछले 3 महीनों का डेटा दिखाता है।
हां, आप अपनी औसत गति जान सकते हैं। आपको केवल मेरे परिणाम पृष्ठ पर औसत "∑%" आइकन पर क्लिक करना है, यह आपके द्वारा किए गए परीक्षणों की संख्या के आधार पर आपकी औसत डाउनलोड और अपलोड गति दिखाएगा।
ये प्रत्येक परीक्षण के अंत में लिए गए डेसिबल में मापा गया कवरेज मान है।